किराने की दुकान खोलकर व्यापार करे | grocery shop | retail store

किराने की दुकान खोलकर व्यापार करे | grocery shop | retail store

किराने की दुकान खोलकर व्यापार करे | grocery shop | retail store

नमस्कार दोस्तों आज आपको मैं बताऊंगा कि किस तरह आप एक grocery shop खोलकर बिजनेस कर सकते हो पैसा कमा सकते हो।

दोस्तों अगर आप एक grocery shop खोलने की सोच रहे हैं तो मैं आपको कुछ चीजें बता दूं क्योंकि मेरी खुद की एक किराने की दुकान है 70 साल पुरानी जिसको मेरे दादाजी ने शुरू किया था।

उसके बाद मेरे पिताजी ने उस दुकान को संभाला और मेरे पिताजी को पूरे 50 साल हो चुके हैं उस दुकान को करते-करते।

दोस्तों मैंने भी अपने पिताजी के साथ मिलकर उस दुकान को 5 साल चलाया है मुझे पता है कि किराना दुकान को चलाना कितना मुश्किल काम है।

क्योंकि किराना दुकान एक ऐसी दुकान है जिसको रोजाना खोलना पड़ता है अब चाहे आप खोले आपके पिताजी खोले आपके भाई खोले या आपकी बीवी खोले या आपकी मम्मी खोले किसी ना किसी को तो किराने की दुकान पर बैठना ही पड़ेगा।

 

क्योंकि अगर एक दिन भी आपने grocery shop को बंद रखा तो कोई पड़ोसी दूसरी दुकान खोलकर आपसे ज्यादा अच्छी सर्विस देकर उस दुकान को आपसे ज्यादा अच्छा चला लेगा।

इसीलिए grocery shop को करना इतना आसान नहीं है।

दोस्तों grocery shop को सुबह 6:00 बजे खोलना पड़ता है लेकिन यह जरूरी नहीं है।

ऐसा मैं इसीलिए कह रहा हूं क्योंकि एक ही कॉलोनी में एक से ज्यादा grocery shop होती है।

कोई सुबह 6:00 बजे खोलता है कोई 7:00 बजे खोलता है तो कोई 8:00 बजे खोलता है।

और तो और रात को 10:00 बजे 11:00 बजे तक यहां तक कि कुछ लोग 12:00 बजे तक भी अपनी grocery shop को खोल कर रखते हैं।

क्योंकि कंपटीशन बहुत ज्यादा है इसीलिए इन सभी दुकानदारों की मजबूरी हो जाती है इतनी ज्यादा सुबह खोलने की और देर रात को बंद करने की।

तो दोस्तों इसीलिए मैं आपको बोल रहा था कि grocery shop को चलाना कितना मुश्किल काम है चलिए अब मैं आपको बताता हूं कि इसमें कितना पैसा लगता है और कितनी इसमें हम कमाई कर सकते हैं।

एक किराने की दुकान को खोलने के लिए कितना पैसा खर्चा करना पड़ता है।

दोस्तों एक किराने की दुकान को खोलने के लिए आपको कम से कम ₹100000 की जरूरत पड़ती है।

वैसे तो लोग 200000 लगाकर भी अपनी किराने की दुकान को खोलते हैं।

अगर किराने की दुकान बहुत ज्यादा बड़ी है तो उसमें कम से कम ₹500000 तक आपको इन्वेस्ट करना पड़ जाता है।

यह निर्भर करता है कि आप की दुकान कितने एरिया में खुली है मेरा मतलब है कि आप की दुकान का साइज कितना बड़ा है ये इस पर निर्भर करता है।

क्योंकि जब तक दुकान के अंदर माल ही नहीं होगा दुकान हरी-भरी दिखाई नहीं देगी तो ग्राहक नहीं आएंगे क्योंकि जो दिखने में अच्छा लगता है वह लोगों को आकर्षित करता है और यह बात 100% सच है।

इसीलिए दोस्तों किराने की दुकान में पैसा भी बहुत लगता है और मेहनत भी बहुत ज्यादा होती है अगर आपकी किराने की दुकान पर बहुत ज्यादा भीड़ है तो आप अकेले बिल्कुल भी नहीं चला सकते आपको एक या दो लड़के रखने पड़ेंगे।

दोस्तों किराने की जो दुकान होती है उसमें काम करना इतना बोरियत का काम है कि मैं आपको बता भी नहीं सकता क्योंकि उसमें बहुत सारे प्रोडक्ट होते हैं बहुत सारा सामान होता है अलग अलग आदमी अलग-अलग सामान लेता है जिसकी वजह से हमारा दिमाग खराब हो जाता है।

क्योंकि मुझे पता है मुझे इसका अनुभव है मैंने अपने पापा के साथ सिर्फ 5 साल अपने पापा की दुकान पर बैठकर काम किया लेकिन अब मैं काम नहीं करता क्योंकि ग्राहक बहुत ज्यादा दिमाग खाते हैं।

अब मैं आपको बताता हूं कि एक grocery shop में हम कितना पैसा कमा सकते हैं।

दोस्तों एक किराना दुकान से हम हर महीने कम से कम ( ₹25000 ) कमा सकते हैं आप कम से कम ( ₹25000 ) बहुत ही आराम से कमा लोगे क्योंकि अगर आपने ( ₹100000 ) अपनी दुकान में इन्वेस्ट किया है तो महीने का आप बहुत आराम से ( ₹25000 ) कमा लोगे अगर आपने दुकान किराए पर ली है तो कम से कम ( ₹10000 ) किराया आपको देना पड़ता है।

और बिजली का बिल अलग से फिर आप ( ₹10000 ) या ( ₹12000 ) से ज्यादा बचा नहीं सकते और यह मैं महीने का आंकड़ा बता रहा हूं।

दोस्तों अगर आपने दुकान में कम से कम पांच लाख का माल भरा है तो आप महीने का बहुत ही आराम से 70 से 80 हजार आराम से बचा लोगे।

यानी रोजाना आप अपनी दुकान से ( ₹2000 ) से लेकर ( ₹3000 ) आराम से बचत कर सकते हो कहने का मतलब है हम एक एवरेज निकालते हैं अगर आपने ( ₹10000 ) की कमाई की तो आप उसमें से 10% बचा लोगे यानी ( ₹1000 ) की बचत आप ने कर ली तो यह है किराने की दुकान का आंकड़ा।

दोस्तों एक बात और मैं आपको बता देना चाहता हूं कि अगर आपको कहीं घूमने या फिरने के लिए जाना है जैसे मान लो आपको 15 दिन के लिए कहीं घूमने फिरने जाना है तो आप जा नहीं सकते।

जैसे कि मैंने बताया आप एक दिन अपनी दुकान पर काम नहीं करोगे तो आपके ग्राहक इधर उधर हो जाएंगे वह दूसरी दुकान पर चले जाएंगे क्योंकि आपके इलाके में अगर सिर्फ आपकी दुकान ही है तो बात अलग है लेकिन आपके अलावा अगर दो-तीन लोगों ने और किराने की दुकान खोली हुई है तो आपको बहुत ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

इसीलिए मैं आपको बोल रहा था कि grocery shop खोलने से पहले आप 50 बार सोच लीजिएगा कि आपको किराने की दुकान खोलनी चाहिए या नहीं इसमें कमाई तो है उसी हिसाब से मेहनत बहुत ज्यादा है और दिमाग को बहुत ज्यादा चलाना पड़ता है।

दोस्तों अगर आपको मेरा यह लेख अच्छा लगा तो इसको सभी लोगों तक साझा कीजिएगा और अगर आपको और भी ऐसे ही लेख चाहिए जिसमें आपको पैसा कमाने से संबंधित जानकारी चाहिए तो आप हमारे इस ब्लॉग को सब्सक्राइब कीजिए ताकि आपको ऐसी और बहुत सी जानकारी प्राप्त हो सके।

One Response

  1. Pushpa

Leave a Reply